Sunday 26 November 2017

बेल्जार फॉरेक्स के लिए कनॉट सिकप मंडरी


केमांडीरियन डालम बेलाजार कॉन्सक बेलाजर मंदिरी (स्व-दिशानिर्देशित शिक्षा) सेबेनारायण बिरकर देरी कॉन्सप पेंडिदीकन यांग दिवेस नमुना डेमिकयन बेरदास पेनिलिटियन यांग दिलुकुण ओलेह पैरा अहाली सीपर्टी गैरीसन ताहुन 1 99 7, शील्रेफ 2001 में प्रकाशित हुआ था और 2003 में बेंगलुरु में बेलारद मंडल के लिए एक संयुक्त राष्ट्र की स्थापना हुई थी। डेंगण काटा लैन, बेलजर मंडी सेसूई बिना सीरिया जेन्जैंग सेक्लला बाक अप्रक्ट सेकोलह मेनेंगाह माउपुण सिकोलह दशार दालर मँगिनिंगटैपेंट्स और डायरेक्ट इंडीज (नीललरप्लानिंग रीपोर्ट्स-डायरेक्ट इंडीक्स. एफ़पी) पेंगर्टियन टेंटांग बेलारार मंडी सम्मई सतीई इन कैसपेकटन के लिए पैरालॉएली अब्दुल्लाह (2001: 1-4) अब्दुल्लाह (2001: 1-4) अब्दुल्लाह (2: 1-4) द्वारा दिए गए दूसरे शब्दों के अनुसार, 1। बेलाजर मंडी के लिए सिपाहियों के लिए सम्मानित व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्यों के लिए धन्यवाद। बेलाजर मंदिरी आत्म प्रबंधन (मैनजमन कॉन्टेक्स, मेन्डेकुकन सेटिंग, सब्बर डेया, दान टिंडकन) स्वयं की निगरानी के दौरान (सिसवा मेमोनीटर, मेनगेवलियास और मैनेजर स्ट्रैनिएबल बेलजर्न्या) (बोल्हुईस गैरीसन)। 2. पेराण केमोन और प्रेरणा से बेलाजार मंदिरी संगति पेंटिंग दी डेल मेमलाई और मेमिलिहारा का उपयोग करें। मोतीलांबी मेमन्दू डेल मेंगंबिल केपुतुसन, और कन्नौयन मेनॉपैंग केटैन्ड मैनिलामी सुटू टुग्स सेस्मीगियन सेहग्ज टूजआन दपत डिकैपेई (कॉर्नो गैरीसन)। 3. दलित बेल बुलर मेन्डी, केंडली सेकारा बेंग्सुर-एंजसुर बर्गसेर दारी पैरा गुरू के सीईएसवा। सिसवा मेम्प्न्ययई बान्यक केबेबसन अंटुक मेमूटुस्केन पीलाजार एप दान टुजुआन एप यांग हेन्डक डिकैपेई और बर्मनफाइट बैगिन्या (लाइमन मोरो, शार्क, एम्प फायरस्टोन)। 4. बेलजर मंदिरि 8220ironisnya8221 उचित संघटक कोलबाराटिफ। सिसवा बेकरजा सिम देगण के लिए गुरु और सिसें लोकनिय दान्य केल (बोल्लुस कॉर्नो लील)। 5. बेलाजर मंदिन्गन्डेन्ग पेन्टाटाहुआन यांग लेबिह स्पेशिफिक सेपरटी ह्लन्या केम्पम्पु अन्टुक mentransfer पेनस्टाहुआन कॉन्सट्यूअल के सीटसी बारू। अप्वा अपन मेन्जिलंगक पेमेस एन्टर पेनस्टाहुआन डि सक्लाह डेंगण परमालहूं हिडुप सेहारी-हरि डुनिया न्याता (बोलिइस टेंपल एंप रोडरो)। हरि मुजिमन (2005: 1) मर्ककोबा सदस्य पेंगर्टियन बेल्जार मंडी के सदस्य होने के कारण, उनके परिवार के सदस्यों के लिए बेल्जार मंडी सेकरा सेपोटोंग-सपोटोंग के सदस्य बने थे। मेनुरुतनिया बेलारार मेडींडी आलला केग्टातान बेलजर ऑक्टीफ, यांग डियारॉन्ग ऑल नित या मोमेंट्स के मुकाबले के मुकाबले मुग़ीदाई सुप्रीम मस्जिले के मुताबिक, पेन्तपन कॉम्पेटेन्सी सेबागई टूजुआन बेलाजर, दान कैरा पेंकैपियायनन्या 8211 बायक पेनिसपन वक्षू बेलजर, तमपत बेलजर, इरमा बेलाजर, टेम्पा बेलजर, कारा बेलारजर, माउपुन मूल्यांकनी बेलजार 8211 डिलकुकन ओलेश सिसवा सेतिरी द सिनी बलाजर मेडीरी लेबिआई मंदकनई सेबागाई इयाह सिसवा उचुक मेलाकुकन केगाटान बेलजर यंग डैसारी ओल न्याट्न्य अंटुक मैन्गुआसई सटू कम्पेपेन्सी टर्टेंटू। पेंगेर्टियन बेलजार मंडी यांग लेबहि ट्रेन्सी लगी अवम्पेकिक ओलेह हिमस्ट्रा (1 99 4: 1) यांग मेन्सेक्रीप्सिकन बेलाजर मन्दिरी सेबागई बिरिकुट: 1. सेटिएप इंडिविड सिसवा बिरसहा मेनिन्ककट्टन तांगगुंग जवाब अरुक मैंगंबिल बेर्गागई केप्पुत्सुण बेलाजर्न्या। 2. बेल्जार मंडी को छोड़ने के लिए सिफ़त यांग सुदा के लिए अलग-अलग जगहों पर बैठना चाहिए 3. बेल्जार मंडी को बिरारटी मंडियों के लिए आमंत्रित किया जा सकता है। 4. बेंगलुरु में बेंगलुरु मंडल का हिस्सा है, जहां से बेंगलुरु स्थित बेंगलुरु स्थित हजिंग ब्यूरजन्या यांग बेंगलुरु और कैटैंपिलान के बीच स्थित हैं। 5. सिस्वा यांग मेलाकुकन बेलारज मंडी को मेघबेटक बारबागई सम्बर दिन और सक्रियता से संबंधित है, सेवा: मेम्बैक प्रेषिरी, बेलारद केलॉम्पोक, लतिहान-लतिहान, डायलॉग इलेक्ट्रोनिक, और केन्या कोरेपोंडेन्सी। 6. पेरेन ईफिकेटी गुरू द बेलजार मेडीरी मसिह डिमुंककिंकन, सेपरटी संवाद संवाद सिसवा, पेनकेरियन सम्बर, मेन्गेवलुआली हसील, और सदस्य गगन-गगन कृति। 7. बेबारापा इंस्टीट्यूट ऑफ पेंडीडिकन सिडंग मेन्गाम्बांगक बेलाजार मेडीयरी प्रोग्राम यांग लेबि तर्बुका (सिपरटी यूनिवर्सिटी टेरबूक) सेबैगई ऑल्टिरिफ पेम्मेलजर्न यांग बर्सिफैट इलैक्ट्रॉनिक प्रोग्राम प्रोग्राम इनोवेटिफ लैनन्या। पैरा अहली दान beberapa pertimbangan Di Atas, maka belajar Mandiri dapat diartikan sebagai Usaha individu untuk melakukan kegiatan belajar secara Sendirian maupun dengan सहायता ओरंग lain berdasarkan motivasinya sendiri untuk menguasai Suatu materi दान atau kompetensi tertentu sehingga dapat digunakannya untuk memecahkan masalah यांग dijumpainya di pendapat Berdasarkan beberapa डुनिया नता स्व-निर्देशित सीखने वाले अध्यादेशों को बेलाजर मन्दिरी, यांग यांग मेलाकुकन केग्यातन बेलजार मेडीरी सेरिंग सेसव मन्दिरी (स्वयं निर्देशित शिक्षार्थियों) को पढ़ाते हैं। अब्दुल्लाह, एम। एच (2001) एआरआईसी डाइजेस्ट नं। 16 9 मेंगताकन स्वयं निर्देशित शिक्षार्थियों आडला सेबागई 8220para मनजीर और पेंसिल्वेनियाई तांगगंग जावब दारी प्रोसेज पेम्मेलजरन यांग मीला लुकुकन प्रेषरी 8221 इंडिविटू सेपरटी इटू मेम्प्न्ययई कैटैंपिलन इन मैन्ककॉसेस एंड मेमप्रोज़ाइज इन्कार्टायम यांग इंडस्ट्रीज ऑफ़ चाइनेट टू यूट्यूक टुटाण्टू स्वंय प्रबंधन (स्वयंसेवकों, मेनेजवालीसी और मैनेजर रणनीत बेलजर्न्या) के अनुसार स्वयं प्रबंधन (स्वयंसेवी संगठनों), स्वयं के निरीक्षण के लिए स्वयं के प्रबंधन (मैनजमन कोंटेक्स शब्दशः लेटर बेलाकंग सोशल, मेनन्टुकन, एसएमआर दिन और टिंडकन) के अनुसार स्वयं प्रबंधन। बेलजार मंडी और सिपाई के पास सेपिंग मैट यूंग मेमपुन्याय हुआ मुआंग बिरबेद टेटापी मेरुपाकन सैटु केशूत यांग मेम्प्न्याय सुटु फंगसी यांग सैलिंग मेंडुकुंग। लेबि जेलसन परमाएं और पेन्ददन्त बल्लाझार मेडीरी डेंगण सिसर्व मेन्डीरी डेमबर्कन दलम बांगन सेबागई बिरिकुट: गमर 1: मॉडल पर्सनल रिस्पॉन्सिबिलिटी ओरिएंटेशन (प्रो) (सम्बर: रोजर हिमस्ट्रा: 1 99 8: 25) बेलाजर मंदिरी (स्व-निर्देशित शिक्षा) यांग एडा दी सिसी सेबेलह किरी दारी मॉडल, मंगाकु पडा कारकिस्टिस्टिक फोसल्स बेलाजार मांगाजार, या आप के बारे में दिक्केल सेबैगई फॉकटोर एकेस्टर्नल दरी सी सिवा। दी सिनियन मेगापु पडा बैजमैन प्रोसेस पींबेलजर्न आईटू डेलक्षानकन। सिसवा मेन्डीरी (लर्नर-द-डायरेक्शन) यांग एडा दी सेबेल कनान दारी मॉडल, मेगागुए पडा इंडिडुवा यंग मेलकुकन केगिएत बेलज़र। टर्मसुक दी डेलमनी यैत कार्काटीरिटी केपीरिबियन सिसवा, या सेरिंग किटा केनल डेंगण फकटर की आंतरिक दलित इंडियन यांग बर्संगुट्न। जैक केडुआ हल् तर्सेबुट (स्वयं निर्देशित सीखने वाला स्व-निर्देशन) दपत टेरिसीप्टा दल्म पेंजेलाजारन, मका इंडिविडि दपत मेमिलिकी केमांडीरियन दलम बेलजर (सीखने में आत्म-निर्देश)। Dengan demikian Kemandirian belajar (सीखने में आत्म दिशा) dapat diartikan sebagai Sifat दान sikap Serta kemampuan यांग dimiliki Siswa untuk melakukan kegiatan belajar secara Sendirian maupun dengan सहायता ओरंग lain berdasarkan motivasinya sendiri untuk menguasai Suatu kompetensi tertentu sehingga dapat digunakannya untuk memecahkan masalah यांग dijumpainya di डुनिया नता बर्ट सिस्को दी हिमस्ट्रा (1 99 8: मेम्बुट सेबुह मॉडल यांग मेबांटू इंड इबिदु मॉडल मन्जदी लीबिहि मंदीरी बेल बेजर। मेनूरट सिस्को एडीए 6 लंगका कबिटायन यूटबंटू इंडिविड मेनजदी लीबिहिंद मेडीरियल बेल्जर, येट्ू: (1) प्रीप्लाइनिंग (एक्टिवेट्स सेबेलम प्रॉसेस पींबेलजरण), ( 2) पुरुष लिंगकुनगंग बेलजार यांग पॉजिटिफ, (3) मुन्गेमबांगक्न रेंकाना पम्बेलजारन, (4) मेंगांडाईटीफीकासी एक्टिविट्स पम्बेलजरण यांग सेसुई, (5) मेल्डेककनकन केगाइटन पेंबलाजारन और मॉनिटरिंग, और (6) मेनगेवलियासी हसील पेंबलाजार इंडिविडू। सिस्को मेगगंबारन मॉडेल टीर्सबोट द एट दॅ बलम सेबागई बेरिकुट: गैंबर 2 मॉडल पंबेलजार व्यक्तिगत (एसम्बर: हायमस्ट्रा। 1 99 8) आर्टिकेल डेमबिल दरी बंजननेगरम्ब्स। वर्ड पेज तांगगल 9 नवंबर 2008 पोस्ट नेविगेशन ब्लॉग आँकड़े ब्लॉग का पालन करें हाल के पोस्ट हाल की टिप्पणियाँ तुलसीयन टेराट्स एआरिसिप तुलसीनमेनबुबुन्ना बुडाया गेमर बेलाजर दान छुपे मंडी आलम तटबैंग जड़ी गुरु adalah sebuah falsafah hidup orang मिनांगकाबाउ और जूल बूकु Almarhum ए. ए. s sampai saat ini tetap tidak lapuk karena hujan और lekang karena panas। फिल्सफाट इनटी टेटप बिसा जड़ी पिजान हिप्पू के सेबगै ओरंग टूआ दाम केहिदुन दाम मसाकाकट। सेक्लीगस में प्रवेश करने के बाद, वह किसी भी प्रकार के और किसी भी प्रकार के बावजूद किसी भी प्रकार के छिपे हुए हैं। सुदाह मेनजादी केकेद्रुनगण दारी केलुर्ग सेकरंग सेकरंग अन्टुक मेमिलिकी जूमला अनक यांग लेबीह केसील दरीपदा केलुर्गा यांग लेबहि सीनियर यू.एस. या.किटा के द्वारा किए गए कार्यक्रमों के बारे में सुप्रीम कोर्ट के कश्मीर यांग सुदाह लाम ने कहा था। कालौ अपूर्व अनक-अनक देरी केलुर्गा केसील हिप्पू लेबिह बिरुनुंग दीबन्दिंगक दिनें अन्नक-अनक दाहुलु दाल केलुर्गा बेसर () दारी सेगी पेटाम्बुहान जीवविज्ञानी दिज़वाब या करीना केलुर्गा कासिल बुसा मेनिदेईकन केबूतुहान बाहन सांगंग और पांगन यांग लेबी बाइक। टेटिपा दारी सेगी पेटुंबुहान मानसिक, इमोजोनियल डेन सोसाइयल, पोड सेबैगियन केलुर्ग कासिल सिकन्ग, पेल्लू तलाह लेबहि लंजुट। दरी पंगल्मन के साथ दलित मेलिट् बहूत क्वुक बायाक जनशिये मुदा सेकर्ंग यंग हिडूप तनपे ओरिएंसी यांग जालस, दयालु मस्सों के बारे में अपने पिता और मस्जिद मूसा फ्रुसीसी के थे। कूट जुगाड़ दपत मेनमेई बनीक पेमेडा और पमूडी सेकरंग हिडूप कुरंग बंटुंगंग डेबांडेन्किंग डेन्गन्नेट ऑरगटिया मैराका पदहल टेंकट पेंडीकिकन मीका रत-राटा सेन्डरंग लेबिह तेंगी टेटापी मेगापा मेका ठेकक टूडक बिर्दाया, सेंडरंग सताई, मेगंगगुर करना टेरबट्टन्या लोवंगन केर्जा यांग सुदा मेनजदी एलसान क्लेसिक केकद्रुंगन केलुर्गा डुलु ने मुझे बहुत ही अच्छे दोस्त के साथ प्यार करने के लिए बुलाया था, पुरुषों के पुरुषों के लिए पुरुषों की कुत्तों की देखभाल के लिए कैलुर्गा यांग जुल्लेहैं। मलाह सेबैगई इलिक्सीसी, कदंग-कदांग, अनक-अनक पंड वजीब बेकरजा अनटुक मरेरांकन बीबन केलुर्ग केलुर्गा के वरिष्ठ डेंगान जूमला हैं याक अगक बान्यिक हैम्पीर-हैम्पीर के साथ वाक़त में पुरुषों के लिए, अकेली शिक्षा के बारे में सीखने के लिए केकद्रुनगण अनक-अनाक देली केरल के साथ आकाल्ले मेकालग्मी और यादृच्छिक संबंधों से संबंधित हैं और उनका इंपीरियल यांग लेबी बाक दरिपदा सेबैगियन अनक-अनक केलुर्गा केसिल है। मेरका सेजैक यूज़िया दीनी सुदा डेलपस ऑल-अयबा-यंग जुग सिब्क के बारे में पुरुषों के नफ़क़ा के बारे में बात करने के लिए, मेकक्यूकेन एस्कप्लोरैसी एट पेनजेलाजहान, बर्समा कैक और थीम - सेजैक यूज़िया के बारे में बताया गया है कि वह अपने दोस्तों के साथ मिलकर काम करते हैं। सुका दुक पेंगुल्मन सोसाइज दरी बिर्मैन यांग मेलेका अल्मी मेरेका टेलीह बेलार, बिना मेगाँनल लैंगसंग तंगंग में बिड़दप्तेशी, बिरकोमोडासी, मेनेरिमा और मेगालाह और कदांग-कदांग हारुस बर्ककोपेटीसी के साथ हैं। केलुर्गा जूनियर डेंगान जूमला अनक यांग हयाततर-रता 2 ऑरग सेबैगियन सेंड्रुंग टेरेरल पॉसिफ सेहगंग पौण केसन बान्यक सर्बन्नी येटू सेर्ब मेलारंग, सेर्ब मेलारंग, सेर्ब मेम्बन्टु अनक और लैन-लैन। सेहग्गा टेरकसैन मार्जैडी सेर्ब मेम्जकन अनक डेन सर्बा मेम्बेलगेग केबेबेसन एंटुक बर्केरेस। बेरेक्सप्रेस और मेलाकुकन क्रिएटिफाटस सैकैप ने क्वॉलुएर्गा में जूनियर इन अक्ग्निया ड्यूरॉन्ग ऑल रास ख्वाटिर यांग बर्लिब्न ख्वाटिर अब तू अकाल टेरजुतुह और सीडर था। सेहग्गा सीमारे गेराक-गेरिक अनक सेल्लु दियावसी डान डासीमासी हेल ​​इन मेम्बबूत अनक मेन्जैडी सर्बा डायटोलॉन्ग डेन सर्बा डिलंडुंगी। Akibatnya anak kurang aktif और क्रिएट और कूंग melaksanakan ekplorasi Dalam dunianya ini berarti anak akan miskin dengan pengalaman hidup। अनक यांग केकुरंगन पेंगलमान हिदुप करना टेलल बयाक डिलंडुंगी इमरेट टेलैपैक कैक यांग टेरलल बानिक डेलंडुंगी ऑल सेपतु मेनजैडी एट टिप एंड मेसिंग मेडांग्काएट डायरेक्ट्स केरीकिल-केरिकिल हिडुप दी डूनिया मेमं पेन्ह डेंगण बंटुरन-बेंटुरन केसील सोंपेई डेंगें बेंटुरन-बेंटुरन बस्से सेबागई केरिकिल केहिदुपन। डिवीनी के लिए किसी भी तरह के कंगारूंग के बारे में पूछताछ नहीं कर सकते हैं, वरिष्ठ सीनियर या वरिष्ठ खिलाड़ी के साथ अच्छे दोस्त हैं। नमूनों ने अपनी पत्नी के मुंह को अपने हाथ में न पाया था, परन्तु अपने शरीर की कोठरी में लगाया था, परन्तु मेरे शरीर में कुछ भी नहीं था। मेरेका पेरु अनटुक सेल्लू मेनिमबा इलमु दरी बूकु और पेंगलमिया हिप्पुप, माला कल्लू फर्लू मेनिमबा पेंगलमिया हिप्पुप, मेडिडीक अनक, और केलुर्ड सीनियर टीडी। डेविड जे.एस. सी.वर्ट (दलाम बूकुन्या 1996 की सोच के जादू) 1 999 में मेगाट्कन बाह्वा लिंगकुनगण और ऑरंग-ऑरंग डाय सेक्रेलिंग किटा ऐबालर्ट लेबोरेटियम केमैनसियान। किता अड़ला सेबागई अहाली उदार मजदुर ताड़ी चीता दपत मेंगामती और मांगनेलिस मलाग सेसोरंग बिसाक योनि मंदिर या उस पर काम करने के लिए, बिरसिल या गंगा या बायसा-बायस साज। Kita pun kemudian dapat memilih tiga orang yang berhasil और tiga orang yang gagal और kamudian manganalisa और membandingkan kenapa bicha demikian। हसले पेंगमतन और पेनिलिटियन ताडी बिसा मेज़दै पेंगलमान बरहर्गा बोगी किता। सेग्गाई ओरंग्टुआ, कता पाल्लू बिरसैकप अरिफ और बिज़काना दलम मेन्डीकिक और मेमबेसेर्कन एनाक। कूटा हरस पुण्य कोन्जैंग बैंगमैन मंगेतर यांग्टाइआ यांग आदर्श बेस्टीक शब्दसुक के लिए हॉल मैग्नस और मैनेजमेंट ऑफ़ द मेडेरस। बाईगैमैन ने अपने बच्चों के बारे में जानने के लिए और अपने माता-पिता के बारे में पूछताछ की। सेबैगई कॉन्टोह, कूउप बनीक अनक-अनक ललुसान डेरी एसएलटीए यांग टिडक तेहू कमान परगी सैटेलह इटू। केमना आओ यांग अकान डेलकुकन सैसेलाह लिलस दारी एसएमए मरुपकान सलह सबू टिटिक पेंटिंग दाम केहिदुपुन शिसोरांग। पड़े सट इटुला ताहप असाल केडवेसन सेसोरांग दीमूलाई केपुतुसन तांगांग लांग्का अपा यांग अकाल डेमबिल मेमेबेरिक पेंगरुह बस्दर तेरदप केहिदुपन सेल्जुंतन्या पेंटींग के लिए बाबा सिखाने के लिए एक अनूठे पेरु मेलीकिट्यू सत्तु सीता-सीटा या स्पेशिफिक यंग मेज़िड अरा दरी अपा यंग अन्टुक डिकपायनिया है। नमून दाम केन्यातन आदाल्ला कुक बुनाक अनाक-अनक, लुलुसन एसएमए, यांग केबिंगंगन के बारे में पढ़ाई सीता-सीता और बेरफिक्षक हरि मेन्गास सेटेलह इनि। केबिंगुंगन बेर्स्म्बर दारी कुरंग्निया पेंजेलाण मिनट दान किमपुवान दीरी। तन्तु साजा में अकीबाट दारी मिस्किन और कुरंग्न्य पेनटाहुआन और वावसन थे। कुरंग्निया पेरिअपन इंटेलेक्टीकल और कूरंग मेन्नेनल प्रिबडी प्रेषरी केकुरांगन-केकुरंगन इनि, सेपरटी यांग टेलहे दीज़लस्कैन, डिब्बाकॅन ऑल मिनिम्निया पंगल्मैन एक्प्लोरिस और जाति दीरी। पेनेबब लाई एडलह करेना टिडिक टेरीबीस डेंगण बुडाया बेलजर और छुपा यांग मेडीरी। टिड्क पुण्य सीता-सीता में छिपाई और कंगारू के लिए तैयार हो गए हैं जिससे उनकी क्षमता में वृद्धि हो सकती है, और न ही उनकी पढ़ाई की वजह से उनकी पढ़ाई की जा सकती है। अनगिनत मँगनीशिप यांग डेमिकियन मका यांगटूआआ और एनाक पलुट्स नेंगेंम्बैंकन डूनिया जेलजान्या या एकप्लोरसी सेजक डिनि। सेठीप अनक सेहोरस्यान पुण्य बान्यक पंगलमान, सेसुई डेंगण कोन्सप केपिन्टरन बर्गंडा, पुण्य पेंगलमैन बर्टमैन और बेर्कोमुनिकेशी डेंगण बनीक ऑरंग, बनीक मंगेलाल टेम्पल लैन, मेन्गेनल सेन डान ओला रागा, मेमहामी दान मेममेलक अगम, बिरपेंगलमैन दाम मैन्ग्जैसाई इमोजी रेडियरी और लैन-लैन। अनक-अनाक यांग राजनीत यालुताई के बिरगैगई तपेत प्रोफेसी सेपरटी बैंक, यूनिवर्सिटीज, पबरीक, बंदर उदारा, पुलटिशन कम्प्यूटर और लैन-लैन अइयन मेमिलिक सेगूडांग सीटा-सीता डिबांडेिंगकिंग डेकिंग एनाक यंग बॅनिक मंगेरींग डेरी डिपाइपर रमह साजा। अनजाने मेम्बबस्केन अनक दरी केबिंगुंगन और तनपा सीता-सीता दाल के मुकाबले यांग्टिया बर्टांगगंज के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, और किसी भी सदस्य के सदस्य होने के नाते, यांग्टाउआ ने अपने बच्चों के बारे में जानने के लिए अपने बच्चों के बारे में जानने के लिए प्रार्थना करने के लिए उन्हें आमंत्रित किया है और उन्हें अपने पिता के बारे में पता करने के लिए आमंत्रित किया है, तो उन्हें अपने पिता और बच्चों के बारे में जानने के लिए धन्यवाद। सेलेन इटू यांग्टाउआ पाल्लू मेल्डेकुंग एनाक अंटुक मेन्गाम्बैंकान होबी डैन बर्सिकैप कैटिफ डेल एचडुप। Orangtua perlu सदस्य किसी के बारे में लोगों को और अधिक से अधिक प्रत्यारोपण के लिए पुरुषों की देखभाल और प्रत्यारोपण (terlalu melindungi) यांग tercermin के रूप में जाना जाता है, दी वक्ता लूंग अनक (आप या आपके संगठन के लिए) अनक-अनक डेंगण प्राबडी यांग बिरम्बांग अंतरा इंटेलेक्टल, इमोजोनियल और आध्यात्मिक सृष्टि क्रिएट और मैनेरी अदलाह अनंत यंग संग कता हरपैन। अनजाने म्यूजुदाकान में मकानों के मुकाबले में बेंगलुरु बुलजार और हुकुम मंडी के लोगों के बीच होने वाली मौत के बारे में पता नहीं था। ) मारजोहण, आदलाह गुरु एसएमपी 8211 एसएमए नेगी उंकुल बटसांगकर, कब तानाह दातार 8212821282128212 डाउनलोड करें कलात्मक शब्द प्रारूप प्रारूप शब्द दस्तावेज़ क्लीक डिविनी पेन्डिडीकन अनकुक मेमग मेम्बूटुखान बिनीक केलॉंगरन डाइके यांग पेडुली, द हल ऑरंग्टा बर्कवीजैन, गुरु और मैसूरकैट। खुसू परदांगुआ, केलॉन्गर्न यांग दिमुकुदकन अदलह दाल सेग्लला हला, वक्ता, फाइनेंसियल, कश्यह सिआंग और सिंट सर्टा केसमपटन बग़ी अनक़ा मैन्डेपेटन यांग प्रिलू ड्यूपेटकन्नी नं। केलुर्गा के वरिष्ठ दापत बर्लिंग्संग सेबब इटियायनगान जामैन टिडेक एट बेल्म केटट, टेटीपी उटुक साटकर जिंग केलुर्ग मसिह मेपरटाहंका केलुर्गा सीनियर, तनुनाक एनाल सलित मैंडपेतक केलंगारन यांग डिमुकुडक लान्तास, बैजमैन नसीब मैराका सेल्जुंतनिया टेरिमा कैशी पंक मौरहोहण एन्डास पेनिसरहैन डेरी आर्टियल इनी। धन्यवाद दयालु सर सरनी, कृपया अपनी प्रतिक्रिया के लिए और हमारी शिक्षा की घटना के बारे में हमारी गहराई से चिंता है कि हम जुग सेल्लू मेंगिक्ति तुलसीन पाक सारानी और बेलजार दारी ससा वासिसल मर्जोहन स्मैज नेगेरी 3 बटुआंगकार्स्क मेसके के सेकोलह लेआट हैंड फोन और इंटरनेट ओलेह। मारजोहण गुरु एसएमए नेगेरी 3 बटुसांगकर कोसाकाते अश्लील साहित्य बोकानला कोसकाता बारू सेमिया यांग सुदाह मास्टेस्टियुअनिया अनक-अनक पीपु-रिजा और दमराज विन सुदेश मेन्गर्टी डेंगण मसूद काट पोर्नोग्राफी इटू। सेकरंग कोसा काट पोर्नोगराफी सुदा मेलेबार दान की जगत मेंन्दगार कोसा कटाकॉक्सी। सम्पई में आप ने अपनी प्रेमिका और गुरू की सैकोल की तरफ में भीड़ के बारे में बात करते हुए कहा था। मेरेका टेप मेलारंग केबर्डन असुर - अनसुट पोर्नोग्राफी और फ़िल्मों की मेडेकटी अनैक-अनक दान पिलाजर। Orangtua akan meras tercoreng mukanya kalau salah satu anggota keluarga terlibat dal budaya atau dampak pornoaksi, seperti ada anad gadis nya yang menerima tamu laki-laki samibil memakai rok mini wad manggu। एटू अनक लकी-लकी न्या जालान बिरपेगंग तांगन देगण गादियां लैन, और सपई केपेडा पेलेंगगर मान यांग बेरट लैनन्या। दलम पेंडीकन द रम तांगगा, यांग्टाया सेल्लू मेनकेककन पमेरियन पासेन नैतिक डैन हुकुमन पर अंडेगाटा केलुर्गा अगेर मेडेकुकन अनसूर - असूर पॉर्न - फॉर्नेसी और एन्जॉन पोर्नोग्राफी, सेपरटी मेम्बुक आर्यत, मेनिइमैन बेंडा- बेंदा पॉर्न - बुक्कु, मज्जा, वीसीडी पॉर्न, और लॉन - लैन रस पिंडू तेहू, अजाकमान दान और पेंगरुह बुदया लूर्ला यांग मेम्बुट बेंडा- बेंडा पॉर्न मेन्युसुप मसुक के हैं ये सेकारा सिम्बुन्य-सेम्बुन्यी। बेंडा-बेंडा टेरसबूत अदलह सेपरटी मज्जाह, कसेंट और दोकुमेन गोवा यंग अपुमन्त सर्टी दिराहसीकन ओले अनक-अनाक रीजा संगति disayaangkan apabila ada orangtua दान ऑरंग देस दारी pihak keluarga यंग पुरा - purak tudak peduli untuk menggah हिसार्न benda - बेंडा अश्लील दाम rumah। आटस नामा डेमोरासी और केन्दहन सेन केमूडियान सदी अंटुक मेनिमेशन और मेमरेफर बेंडा- बेंडा पोर्न डेल केलुर्ग सेक्लोह सेजक दरी डुलु ने आप के बारे में क्या कहा है? दहुलु, सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बेर्केम्बांग, गुरु-गुरु सुदा मेलाकुकन टिंडकन एंट्री एंटो कॉन्ट्रा आतंकवाद बेंड-बेंडा डॅन असुर-अनसुट पोर्नोग्राफी। सेकारा बर्कल मेला मेलाकुकन रियाज विरोधी अश्लील साहित्य केजातन सिसवा दल्म हौल पर पोर्न मुल्याना आलम सेपरस्टी स्टोनसिलान-एट्यू टुलीन्सन कैरिटा कैबिल यंग डायकेक्टिक एंड डायपरबॅनिक वर्क स्टेंसिल, कॉमिक और कास्ट पॉर्न सैंपई की फोटो फोटो-फोटो पॉर्न यांग मैराको पैरीलह लेवल पैडगैंग टोनरिन टर्मिनल बस एट पॉट थीम और जूल कसेट वीडियो बीएफ सेलेन इटू, सिसवा रीमेज यंग करीना इजीन टीहू, मेनिसिपान प्रोडक्शन पोजोर्गेरी डान अलट-अलट कॉन्ट्रेसेस्पी केबी (केलुर्गा बेरेनकाना) सेपरटी कॉन्डम, सर्पिल, डेन लैन-लैन, एपीलिला टारंगकैप टंगन ऑल गुरु-गुरू मेनिम्पनाया तंटू अर्क डिप्रोसेज मेणगंगा हुकुम सिकोलह। हुकमुंजा के द्वारा मेलिबेटन यांग्टाइआ और कलकू पालु सैकोलह मेन्दुअक्कैना एट्यू मेमुलान्कण सिसवा यांग बर्संग्कटन के ऑरंगट्यूना केमुदियन अपलागी शुरुआती तकनीक के बारे में जानकारी के लिए किसी भी विषय के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में पूछताछ नहीं कर सकते हैं। फिल्म पोर्न, फोटो पॉर्न, कैसट वीडियो मेमांग जारंग लगी दिकंटॉन्गी रीजा सेकरा इज़ेल, कारेना प्रोडक्शन इन सुदा कडलुर्स मका सीकरंग उत्पादक केपीसीएन वीसीडी पॉर्न, डेंगान क्लीट बेर्बैबल फिल्म के लिए काम करते हैं, और अगर वह इस तरह के पुरुष के लिए काम करते हैं, तो वह अपने बच्चों से प्यार करता है, और उनके जन्म के बाद उनकी माता-पिता को जन्म देती है और उनके शरीर में एक दूसरे को पढ़ा जाता है और उनके शरीर में भी बहुत कुछ होता है। अभी हाल में, यांग बिरुबुनगंग डेंगान पोर्नोग्राफी अदलाह बाव सेकार्ंग ऑरंग टुरु अकुरु मेल्ककुकन सीक डेन राकक क्लाउड मेनिटिपान एनाक पडा सैकोलह यांग ब्रेस्रामा, केकली कलोउ कोंडीसी केदूदान अनक-अनक दी आरामा कॉकप कॉन्डुसिस्ट सेपरटींग टिंगगैल टू रीम मेस्तिरी। दरी पेंगलमान डिक्टाहुई बाह्वा केहिदुपन सिसव यांग कूर्ंग दिआवसी और मिस्किन एक्ट्रामा के रूप में, तमिलनाडु में सेनिंग डायंगिंग डायंगोन्कोन कामेच्छा। पेंगलेमन सेक्सी यंग कुरंग सेहत मुदा दीपरोले ओले अनक-अनक यांग तिंगगल दी साना। सिसवा यांग टाइगगल की आश्रम यांग कूरंग टेक्रोंटोल, दम अमेरिका के पुरुष यांग डायरींगिंग ऑल डोरोंगेशन लीबिडो यांग टिंगी, एक प्राकृतिक आकाशीय ओह राजा के नाम से जाना जाता है, और उसके बाद के लोगों में से एक के रूप में, मक्का कलोउ पापियों को छोड़ने के लिए आप यांग अपने बास मंगेगांगकन पोटेंशियल ऐनाक, मक्का मेगागुर्म अनक के सेक्लाह डेंगण आश्रम यांग टिडक तेज़िन क्वालिट्स पेन्डिडीकन्न्या। सेकुरंग सीयूआरए यांग टीहोल टेक्नोलॉजी टेलिकॉमिंकिक सेमीकिन कंग्गी, मका प्रॉडक यांग बर्नमा हाथ-फोन मेनजदी बेंडा यंग पीलिंग डिजीमेरी ऑल रीजा किसी भी तरह से, या तो आप को याद कर सकते हैं, या तो अपने माता-पिता और बच्चे के हाथ में फोन करते हैं। पडा मुल्किया के हाथ-फोन में बेरकुमुनिकैसी के लिए फोन नंबर लगाया गया था। नमून कोल्बोर्सासी अहिली बिस्नीस और अहिली टेक्निकल मेनसिप्टकन प्रोडक्ट हैंड-फोन मेनजडी सेमीकिन मेनेरिक, डेंगेंकिंग डैंगिंग एक्सपेरियंस कैमेरा, लैंग्वू, गेम, डैन फिटिंग यांग लाइएन। मका केमुदियन फंगसी मेमिलिकी हाथ-फोन बेरूबा, तदक लगी सेबागई सारणा बर्कोमुन्कसी, नून बिरूबा मन्जदारी साराना उम्मुन्तुक लाइफ स्टाइल अटौ गया छुपा। सैकारंग हाथ-फोन यांग मेसुर सेलेकर सिसवा आलवल कल्लू और कैमर, खेल, गेम और एन्जोरिस लॉन। हाथ-फोन यांग की सैट के लिए डिलीवरी और डिपार्टमेंट के लिए काम करता है, तो उसमें हाथ से फोन करने के लिए कोई भी फोन नंबर उपलब्ध नहीं होता है और वह सिर्फ तंबू में मैनिमेशन के साथ काम करता है। डायमंड-दी गुरू द सिखोला मेलिहट गेराक गारिक और प्रिलकु यूंग मेनकार्यिग्कन एट्स प्रिलकू सिसव यांग मेमिलीकी हैंड-फोन बेर्कामेरा इनआई। मेरेका मेलाकुकन रज़िया मका दिटमेकन सेरेरेटेन फिल्म फिल्म फिल्म एंड गैंगर पॉर्न यंग मेलेका सलींग किरिम लेवैट ब्लू-टूथ एटू इन्फ्रामेराह। मका गुरु-गुरु देन्गण हटी नूरनिन्या सेबागाई पेंडिदिक मन्जदै अमृत सिदें और तमिलनाडु तिर्न्याट यांग्टाउआ बासा डिकिबुली ऑल अनैक मेडरिइ सेगूडांग जानी यांग डायरेकर्कन अनाक सेबेलम डिबेलिकान हाथ-फोन ट्रैड ट्रेबर्टी Berbarengan डेंगान टेक्नोलॉजी प्रौद्योगिकी के हाथों से फोन के जरिये इंटरनेट पर काम कर रहे हैं। सर्ना इंटरनेट के बारे में जानकारी देने के लिए बिना किसी अपवाद के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। पेपरस्टाकन मरूपाकन टेम्पल के लिए एक मासिक धर्म के बारे में जानकारी और जानकारी टेटपाई सर्न इंटरनेट टेरास जौह लेबिहि मेदारिक दारी पडा पर्पस्तकायन। दान सेकर्नांग फेनोओमेना यांग थाजदी आजादिरन इंटरनेट टेलहे मेमबूट पर्पस्तकायन मेनजैडी सेपिया और हन्य लेआक सेबैगई गुदांग अनटुक मेनिसिपान बूकु-बुकु। Akibatnya kiny banyak perpustakaan यांग menjadi sepi oleh pengunjung दान बुक्कू- bukunya sendiri mai menguning और dipenuhi debu। इंटरनेट के माध्यम से इंटरनेट के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करने के लिए इंटरनेट के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करने के लिए (इंटरनेट का उपयोग) जबाबन में 100 संगीत बानार, नामक केनपा सावबेत सेन्ज दारंकक डेंगण बिल्क-बिल्क केसील डेंगिंग द्गंग अगाक टेंगी, दारी बालिक डंडिंग बिलिक केसील ताडी टेरेडेर सुरा पेनुइव और माता वासपडा। मैका बेल्जियम सेलेसेई इंटरनेट से जुड़े इंटरनेट याहू के बारे में बताता है, गूगल और मैसिन लाईन के लिए एक बहुत ही अच्छे दोस्त हैं, जिस पर मुझे बहुत अच्छा लगता है, याहू बाऊ कन्कुर सम्पई के लिए रीमेज यूजियन हैम्बार-बारू सजे मेगेंकोस्की गाम्बर, फिल्म और आर्टिकल्स जॉयक या पॉर्न। दहुलू केटिका जैमन्न्या बायोसकॉप लागी मेनजमूर, मैक असुर-असुर सेक्स लाह यांग मेम्बुट बायोस्कोप टीर्सबुट जडी रामाई ओले पेंगुंजजंग। दान सेकरंग हला इसे जुगाड़ कर इंटरनेट पर करीना एसा असुर - असुर सेक्स, मटका इंटरनेट जुग मेनजदी मेकिंग लकू नमुना सेकरंग बगमन लगी डिमूमा और द सिंकोलाह, यांग तू और गुरू पास्टी मेन्गर्मैंक अनसूर - असूर सेक्स एटो पॉर्नोग्राफी मेन्यंटु सिसवा। नमूनों में रोमन और ल्यूर सेकोलह, येट्टू दी वॉर्नेट - वानेट अनसूर-अनसुर सेक्स और पेंटरिंग मूवी मुदाह डायक्स और डाऊ डाउनलोड। वह कभी भी या तो माता पिता के बारे में बताते हैं कि वह कभी-कभी अपने बच्चे के बारे में पूछताछ नहीं कर सका- अतुल्य अश्लील फिल्मों के बारे में बिरडा दी लुअर रमह और सैकोलह। बिला केजतन सेक्सी मैनिंगकैट दी टेंग मस्काराक, मॉक दपेट डिप्रैडिक्सी बाहवा केबरडेन हर्नेट इकिट बिरपार्टिसिपैस अंटुक मेन्युबर्क ब्यूडा फॉंक्ससी और डैन पोर्नोग्राफी। Rangsangan-rangsangan pornworld इंटरनेट के लिए इंटरनेट टेलीस्कोप का उपयोग करने के लिए पुरुषों के लिए काम करने के लिए या तोड़ने के लिए जिम्मेदार नहीं है, इसलिए, अखार्नी बार्मुरा के बारे में यौन व्यभिचार, kehamilan di luar nikah, pengguguran kandungan, pelecehan seksual और lain-lain। ओरंग तू डू गुरू तंदू सिल्लो मेनियरुकन और बिरपेसन या अनिक-अनाक मीका सिल्लू इटैट डेंगण अपग्नैप नॉट सिटस पॉर्न को नहीं कहते हैं। किसी भी व्यक्ति के साथ काम करने वाले लोगों के लिए यह काम नहीं किया जा सकता है, तो वह अपने दोस्तों और दोस्तों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। (मारजोहण, गुरू एसएमए नेगी 3 बटुसांगकर) मरोोकोक सुदाह जीदी गया हिदुप दी सेकोलाह ओलेह। मारजोहण गुरु एसएमए नेगेरी 3 बटुसांगकर (कार्यक्रम पेलयानन केंगगुलन) अदाना-बेपरपा अदंग-अनंग-एंग-एंग एट परचरन यांग टाइडटुलिस सैकोलह, सुदा अपिप्काटि और डाइकेटाहुई ऑल ऑरंगटुआ, अनैक डिकैक, पेंडीकिक (गुरु) और मैसराकट। पेरुर्टरन-पेरुर्रन-पेरुरस-क्यूरानुस के बीच में लूटिंग पीलिंग बिरेट के लिए लंगरिंग रिंगन एडलह सेपरेटी: टिडेक बोलेह मेलेकुकन इटिगोलियन बेबास, नारकोवा, मिनमैन केरस (मिरस), बेरजुडी, पोर्नोग्राफी, फॉक्सासी, मरोकोक, मेमाकाई पिरियांसन बर्लिन, बिरम्बूट पानंजंग, मेमाकाई सारागम सिकोला यांग टिडक पेंटास, सम्पई केपेडा मेनकातेक सेलम यूजियन दान लारंगन रिंगन टेरबरु एडलह टिडक बोलेह मेम्बावा हाथ फोन के सेक्लाह करेना बिसा मेगगंजु पीबीएम-फ्रेस बेलाजर मांगाजार। मेन्गोंकोन्सी रॉकॉक एडलह डाइलरंग डि सोकोलह इनु सुदाह डाइकेटाहुई ओलेह सडू अनाक दीदीक, गुरु और यांग्त्सी सिसा। नमुना फ़िनोमेना द नेजाता किता और जंजीर फ़िनोमेना दी लिंगकुनगन सेकोलाह बाहवा हुकुम या परमाणु के लिए किसी भी तरह के कलेंग बाव, Seperti larangan merokok, ini hanya berlaku और harus dipatuhi oleh anak didik कालव मीका केटुआन मेलंगगर मेरोकोक दाल लिंगकुनगन सैकोलह मलह जुगा उंटुक लुकार सैकोलह - मक्का बर्टती मीका मेम्बुट कैस पेलेगर्गेन पेरुर्रुण सिकोलह। कास पेलांगगर तात्यारब सैकोलह हरस डिप्रोसेस मुलमई दारी तेन्कट वतला केलस, गुरू बीके (बिंबिंगन कोन्सलिंग), पिआक केपला सकोलाह। दान कालोद बिसा दिबिना मक्का मीका डिबिन्साकन - अपूर्व पन्दा सैकोलह या डिप्लान्ंक के केरंगुआ पेलक्षनान लारंगन मरोकोक तंटू साजा बार्बरासी वुद्दान्य पाद बान्यक सेकोलह। एडा सेक्लाह यंग मेलकक्षन डेंगण सेरियस दान पेनह तांगगुंग जवाब दान ऐडा पुला यांग मेनरपेकण्य पेन पुर पुरा-पुर और सैकड़ार बेस-बेसी सेक्लाह यंग संगठ पंडुली के मुकाबले बेहतर विकल्प है, यहां तक ​​कि लोगों के लिए सबसे ज्यादा जगहों की बिक्री और बिक्री के लिए तैयार हैं। नमून की बेटी सैकौला यांग ससः पेह अत्तुक मेरिह प्रतिष्ठा के लिए तैयार हो गई थी, जिस पर किसी भी तरह से प्यार किया गया था-जुगा बास सेकेदार बस-बसी। सेक्लाह यांग सिसवान, अपा लगी कल्गु गुरु गुरुन्या, मणिरोक दापांतु और दइजुपाती दि मन-मन। Seringkali सरण tempat मरोकोक मीका adalah द कंटिन आऊ डि वारुंग seputar sekolah milik masarakat लोकाल। Beberapa anak didik sengaja membolos beibapa menitel menacari alasan kaluar kelas dan menyelinap ke ke liyat ke liye ke liye ke liye ke liye ke liye ke liye ke liye ke liye ke liye ke liye, सेबैगियन यंग लैन सेंगेज मेमिलि टेम्पल यंग अगाक जॉह दीरी सेक्लाह या बीर मर्कोक सेपरटी यांग दीनजर्कन ओलेह पुलुहान संप्रई रासुसन इकलान रॉकॉक यांग डिकमेस मेनार्किक डायनिंगिंग रेयान सैपरटी। मरोकोक उक्तुक म्यूजुदांक सेलेरा प्रिया सेजती एडाक्रिटान यांग पेटट किटा लॉन्चरक कीपैलिक विरुंग यांग मेलेगलकन रिकॉकेज़ सिसवा डिपाइपर सेकोलाह सिल्कहैन्नी मेकैरी रिजकी लेफ्ट बिरडगंग डेंगण मेन इडियाकन केबूतुण मकान मिनरगार्गे सैकोलह, टेटी जांगन मेकेरी अनटुंग बिस्नीस रोोकॉक करीना मर्कोक एडलह बेकायदा अनटुक एनाक डिक व वारागा सैकोलह। तन्तु साजा सीमार अनाक दीनिक सुदाह ताहू बहवा मैके टिड बोले मेरोकोक। टेटपी सेबाहैगियन मीका मेनजदी बिंगुंग मेमहमी नासियत यांग बिरबुनी सेपरटी मरोकोक दापत मरुसक कशेतान नमुन मॉडेल एटू सुरी तेलदान मीका दी आरुमा (ओरंग तू) दान द सिखोलह (गुरु-गुरू) मेलंगगर नसीहत इनi। दान अहिरनिया सेबहागियन मीका यांग लगी दिलंदा केबिंगुंगन अंटुक मेनकोबा मेरोकाक एट टिडक पार्लू मेरोकोक - मेरिंटस जलान्त मेनजई पर्कोकोक सेजती। लारंगन मरोोक तम्पाकन्या हन्या अंकुकेकन अनिकक दीदीक, बियांमना बिना गुरु-गुरू। लारंगन मेरोकोक टिडक बेर्लाक्यू अन्टुक गुरु गुरु प्रोकोक। बरांगकली करन परशुर और लारंगन दुरंकांग ऑल गुरु और हरियास के दापुटुली आल आनाक डिकिक सिमेंटारा गुरू- गुरु प्रेषि सोलह ओलाह मेमिलिकी हक केबिल होकुम। पन्टासलाह बान्यक गुरु यांग सीओयूयूई मर्ककोक लिंगकुनगन सिकोलह गुरु प्रोकोक यांग मसिह बर्सम्बुन्नी सट मरोकोक मसिह बिसिया डिंगगैप सेबागई गुरू प्रोकोक यांग मेमिलिकी सोपान संतन नमुना बाईमनांग डांगन गुरु यांग मेमारलीहत्कक केकुसासन्या। डेंगान रस एंटेन्ग मिन्टा टूलांग बेलिकन रॉकॉक पेडा अनक दीिक डैन मरोकोक दी डिपन केरमियन मुड़डेकन्या। दान और गुरु यांग डेगन अरुणग्न्या मरोकोक दी डाम केलस से मेलकसनक पीबीएम - घोषित बेलाजर मंगाजार बागी गुरु यांग बहीनी मक्का बर्ललकुल प्राइबास यांग बिरबुनिया गुरू केनिंग बेरडिरी, मुरुद केनिंग बेर्लीरी कालौ गुरू मेन्जै सुर तारिदन यंग जेलेक मक्का तंटू केलक अनक दिइकिक मीकाजी लेबिह जेलेक लगी कालौ गुरु adalah perokok यांग हीबत दाल केल maka jangan salahkan कलौ कलाक आना anak didik यांग menjadi pemakai नारकोबा और पेमिनम मिरस - minuman keras Melihat fenomena di atas maka dewasa इनi setiap anak didik perlu untk memiliki daya tahan yang lebih hebat untuk tidak merokok। करीना अजाकन् उर्तुक मरोकोक - मेमसुकन एप रॉकोक क्रेटिक एट जगत-जाट बेराकुन के दाम परू-परुट देते बरिबैगई पिहक। सात मीका तू डेंगण बहरा मरोकोक, नामुन दी हुई माता मात्सु मेराटाप ऑरंग यांग मेका हरकाई-बपाक, काकक, पमन, केके दान टेटेंगा-मेनगिसप रोोकॉक देन्गण एक्स्प्रेस केनिकमान यांग पेनह इंग्लैंड केप्लसुआन। दी सेक्लाह मीका जुगा टरगेंगु ओले गया गया गुरु यांग डेंगें एंन्डेन्ग मेन्गिसैप रॉकॉक। सिसवा यांग टरनाह मर्कोक पन अचिर्निया मेमोरोलेह दबाव और ताक़ानन दारी थीं सिबया यांग सुदा मेन्जदी परोकॉक जूनियर। Mereka yang tidak merokok akan diberi ejekan - hukuman psikologis - sebagai orang yang tidak jantan. hanya orang perempuanlah yang tidak merokok, atau dia tidak merokok karena pingin naik haji - alias ia orang yang amat kikir. Tekanan dalam bentuk ejkan sangat mujarab utuk membuat anak didik (teman sebaya) segera mencoba merokok sampai akhirnya juga jadi pencandu rokok. Andaikata ada yang tidak percaya dengan judul tulisan ini, maka marilah kita kunjungi sekolah - sekolah SLTA SMA, SMK dan Madrasah - di beberapa daerah pada saat sekolah usai. Kita akan melihat siswa-siswa bubar, melangkah menuju rumah, maka pasti terlihat beberapa siswa mulai memegang bungkus rokok. Mereka saling bercanda dan melempar ejekan pada yang tidak merokok atau meledek teman yang merek rokoknya kurang gaul. Memang merokok kelihatan sudah menjadi gaya hidup bagi sebahagian guru dan sebahagian anak didik. Fenomena para perokok adalah bila mereka saling berjumpa maka mereka saling meminta atau menawarkan korek api. Atau sebelum mereka memulai percakapan mereka saling menyodorkan bungkus rokok kretek sebagai tanda persahabatan yang tulus. Ini adalah bukti bahwa merokok bagian dari gaya hidup. Sambil mengepulkan asap nikotin dari bibir yang hitam maka barulah meluncur kalimat - kalimat pergaulan mereka. Sepuluh atau dua puluh tahun yang silam jumlah produksi rokok tentu saja tidak sebanyak yang sekarang. Namun kini produksi rokok sudah amat mengkhawatirkan dari sudut jumlah rokok dan jumlah merek rokok itu sendiri. Rokok rokok - pemilik industri rokok - tersebut saling berlomba untuk menarik dan mengajak semua orang agar segera mejadi perokok sejati. Iklan rokok dengan bahasa yang indah - membujuk dan mengajak semua orang untuk jadi perokok - terpajang didepan mata dimana - mana di gardu polisi lalulintas, pada jalan raya utama, di tempat keramaian anak anak muda. Malah industri rokok tidak segan - segan bersedia menjai sponsor atau donator dari berbagai kegiatan sekolah selagi spandu nama rokok mereka tidak lupa untuk dipajang. Masih adakah orang yang peduli sekarang untuk menasehati anak didik dan guru - guru untuk tidak merokok. Terus terang bahwa merokok sebagai gaya hidup tidak memberikan manfaat apa - apa, kecuali hanya memberi mudharat dalam meracuni paru - paru anak anak muda. Memilih merokok sebagai gaya hidup sangat merugikan diri karena mendatangkan penyakit. Menjadi penghisap rokok hanya memberikan keuntungan bagi pemilik pabrik rokok yang punya niat tidak baik yaitu untuk meraup laba dan ikhlas membuat pencandu rokok untuk segera sakit atau pelan - pelan bergerak menuju kematian. Bukankah sudah cukup banyak jumlah orang yang meninggal karena mengalami sakit paru - paru gara - gara mejadi pencandu rokok yang hebat dalam hidupnya. Maka kini fikirkanlah untuk menjadikan merokok sebagai gaya hidup di sekolah. (Marjohan, Guru SMA Negeri 3 Batusangkar) Tuntutlah Ilmu Di Universitas Kehidupan Oleh: Marjohan Guru SMA Neg. 3 Batusangkar (Program Layanan Keunggulan) Semua orang setuju bahwa ilmu adalah kekuatan. Agama Islam juga mengakui dan menganjurkan kepada kita (pemeluknya) untuk selalu mencari ilmu. Ada beberapa ajakan seperti Tuntutlah ilmu dari ayunan sampai ke liang lahat. Tuntutlah ilmu sampai ke negeri Cina, dan UNESCO salah satu badan PBB - juga merespon dengan semboyan life long education atau pendidikan seumur hidup. Kita tidak tahu bahwa apakah semboyan yang mengajak anak - anak atau generasi muda untuk mencari ilmu sebanyak mungkin dalam hayat ini, masih berkumandang di rumah - rumah dari bibir orang tua pada anaknya atau sudah tidak ada lagi. Namun dari ungkapan lama dalam memberi motivasi tentu kita masih ingat dengan ungkapan yang berbunyi gantungkanlah cita-cita mu setinggi langit. Dari ungkapan di atas dapat kita simpulkan bahwa setiap orang perlu mempunyai cita - cita yang tinggi dan juga perlu untuk mencari ilmu dan pengalaman. Orang tua merupakan guru pertama yang dikenal anak. Sebagai guru pertama bagi anak, maka mereka (ayah dan ibu) mengajar dan menumbuh - kembangkan pribadi anak mulai dari belajar berbicara (berbahasa), belajar bejalan, belajar makan, belajar bersosial sampai kepada belajar bermoral atau bersopan - santun. Cita - cita yang diperkenalkan orangtua pada mereka, saat masih kecil sungguh sangat mulia, yaitu seperti: bila anakku besar kelak moga - moga bisa menjadi orang yang brguna bagi nusa, bangsa dan agama. Saat anak melangkah memasuki dunia pendidikan, mulai dari bangku TK, SD, SMP, SLTA dan malah sampai ke Perguruan Tinggi, cita - cita yang terlalu umum tadi berubah menjadi cita-cita yang lebih spesifik. Begitu ditanya tentang cita - cita anak, maka ia (mereka) dituntun agar memilih menjadi dokter, insinyur, guru, hakim, polisi, tentara, dan lain - lain. Cita cita tentang profesi ini bisa disederhanakan menjadi bila besar kelak aku ingin menjadi PNS, pegawai BUMN atau pegawai swasta. Secara tidak langsung guru - guru sudah menanamkan cita - cita dalam jiwa anak agar bila dewasa mereka bisa menjadi PNS atau pegawai kantoran, dan ini pulalah yang bernama cita - cita. Sementara itu menjadi pedagang, penulis, ulama, tokoh masyarakat bukan dipandang sebagai cita - cita. Lebih lanjut menjadi petani, nelayan dan buruh (oleh orang tua atau lingkungan) diperkenalkan sebagai pekerjaan atau cita - cita rendah dan cita - cita kurang mulia.. Kolaborasi guru dan orang tua sangat diperlukan agar bisa memotivasi anak untuk belajar keras sejak dari SD sampai ke tingkat SLTA dan Perguruan Tinggi. Segala teori dan artikel tentang pendidikan dibaca dan diterapkan dan fasilits belajar untuk anak dilengkapi. Pendidikan setiap anak sejak dari tingkat SD sampai tamat Perguruan Tinggi bisa menghabiskan rentang waktu 17 atau 18 tahun. Anak - anak yakin bahwa begitu tamat dari Perguruan Tinggi, memperoleh gelar sarjana, maka kerja, seperti menjadi PNS, pegawai BUMN dan swasta atau kantor, akan mudah diperoleh. Posisi PNS dan kantoran adalah posisi yang diperkenalkan oleh orang tua atau lingkungan sebagai posisi yang kerjanya sangat mudah, karena duduk atau goyang kaki gaji tetap keluar. Fenomena dalam beberapa tahun silam bila seseorang tamat Perguruan Tinggi, apalagi bila IP (Indeks Prestasi) juga tinggi, bisa menjanjikan bahwa PNS dan kerja kantoran mampu menampung semua lulusan Perguruan Tinggi. Malah untuk PNS masih menerima jatah sisipan apalagi jatah PNS pesanan melalui memo agar keponakan, adik atau anak seorang pejabat bisa jadi PNS walau kualitasnya sangat mengecewakan. Maka jadi gemuklah populasi PNS dan susah payah pula negara untuk mencari anggaran guna menggajinya mereka walau job descriptionnya serba tidak jelas. Namun dalam sistem manajemen pemerintahan yang lebih ramping - seperti sekarang - maka menjadi PNS walau gajinya masih standar atau kadang kala masih dibawah standar, kebanyakan sarjana lulusan Perguruan Tinggi, termasuk Universitas favorit, masih bermimpi untuk bisa jadi PNS. Begitu lulus dari Perguruan Tinggi, banyak sarjana potensial yang hanya mampu membuat surat lamaran atau menunggu lowongan agar bisa mengikuti test penerimaan PNS. Bila gagal mereka rela untuk menjadi pengangguran intelektual. Adalah fenomena bahwa datang bertubi - tubi serangan dan kecaman kepada dunia pendidikan - kurikulum yang miskin dengan link and match, dan kebijakan pemerintah. Yang paling parah adalah hujatan kepada lembaga Perguruan Tinggi yang hanya mampu menghasilkan sarjana PNS oriented. Padahal semangat untuk menjadi PNS dalam wujud cita-cita menjdi dokter, hakim, guru, dan lain - lain adalah gara - gara suksesnya kolaborasi antara orang tua dan guru dalam membangun image PNS, mulai dari guru TK, SD, SMP sampai kepada guru SLTA dan dosen. Saudara - saudara kita yang gagal atau drop out dari sekolah ketika di SD, SMP, atau SLTA mungkin tidak mengenal untuk menjadi PNS seperti impian sarjana lulusan Universitas (perguruan tinggi) se Indonesia. Mereka yang drop - out tentu disebabkan oleh seribu satu hal, seperti kesulitan ekonomi orang tua, kehilangan motivasi belajar, buruknya budaya belajar di rumah atau di sekolah, dan sampai kepada gara - gara broken home. Mereka yang drop out saat di SLTA atau pada sekolah sebelumnya, tentu mereka tidak mungkin bisa studi di Perguruan Tinggi dan juga tidak mengenal apa itu universitas dan siapa itu dosen atau mata kuliahnya. Namun saudara kita yang drop out atau putus sekolahi, sebahagian mereka mampu mengumpulkan energi hidup dan membentuk motivasi untuk kehidupan. Motivasi yang datang dari dalam diri sendiri atau yang datang dari orang yang punya pengalaman sukses, mereka itulah yang menjadi sumber inspirasi atau dosen bagi mereka yang belajar dalam universitas kehidupan ini. Bertukar atau berbagi pengalaman hidup dengan kakak, paman, famili, tetangga dan pengalaman orang lain secara langsung bisa lebih baik dari teori yang diberikan oleh profesor atau doktor di universitas yang nyata. Meskipun mereka tidak belajar atau kuliah dengan dosen atau professor di unversitas yang terakreditasi baik, tetapi berbagi pengalaman dengan orang sukses adalah juga berarti terlibat langsung dalam perkuliahan ala Socrates dalam zaman Yunani kuno dengan dosen di universitas kehidupan. Menuntut ilmu di universitas kehidupan, telah membuat orang bisa memiliki tekad hidup yang kuat. Mereka jadi berani untuk pergi merantau, berani untuk mencoba dan berani untuk menanggung resiko. Adalah bentuk pekerjaan lulusan dari niversitas kehidupan seperti menjadi petani, beternak, bertukang, dan membuka usaha konveksi telah mampu menghidupi ribuan atau bahkan jutaan orang se Indonsia. Kemudian ada orang yang hanya belajar secara alami - atau diistilahkan dengan belajar di Universitas kehidupan - mampu menjadi orang yang sukses lewat membuka toko, restaurant, usaha konveksi, catering. Dan ini adalah bentuk dari profesi yang lahir dari ide - ide kreatif. Profesi ini tidak mungkin ada (atau apakah ada) dalam daftar cita - cita siswa SLTA saat mengisi formulir SPMB (Seleksi Penerimaan Mahasiswa Baru) Berbagai perguruan tinggi (universitas) sekarang seolah - olah hanya mampu melahirkan sarjana yang kaya dengan teori namun bingung dalam menatap masa depan. Sementara orang yang lulus dari universitas kehidupan telah melahirkan orang - orang yang berjiwa kuat. Kalau begitu salahkah menuntut ilmu di univeritas yang nyata Menuntut ilmu di berbagai perguruan tinggi adalah keputusan yang sangat baik dan lebih baik lagi kalau menuntut ilmu di perguruan tinggi favorite dan menata cita - cita atau rencana kehidupan yang lebih nyata. Ibarat cita - cita saudara kita yag sukses dari pengalaman hidup (universitas kehidupan) mereka sukses bukan lewat PNS, BUMN, pegawai swasta atau kerja kantoran. Adalah sangat penting bagi setiap siswa sejak dari SLTA untuk melakukan eksplorasi atau memperluas jelajah mental melalui pengalaman sendiri dan pengalaman orang lain. Sebagai siswa atau mahasiswa mereka tidak harus lagi membuang-buang waktu setelah menekuni teori tentang kehidupan, rumus dan tugas setiap mata pelajaran. Juga penting kalau mereka mengembangkan diri dan mencoba seribu satu macam kegiatan yang berhubungan dengan kecakapan hidup. Maka sekarang tidak perlu lagi merasa gengsi untuk terjun ke sawah, ke ladang, ke kolam ikan, ke padang rumput untuk belajar tentang life skill. Atau menjalankan traktor, memasak di restauran dan harus merasa malu kalau hanya pandai memanjakan kulit dan membiarkan orang tua melepuh badanya terbakar matahari. Sikap manja dan cengeng sungguh tidak bermanfaat. Bila guru - guru dan dosen hanya memberi teori di sekolah dan universitas maka cobalah sempurnakan melalui pengalaman hidup, bertukar fikiran dengan oang - orang sukses dari universitas kehidupan. Mereka adalah seperti pemilik rumah makan, pengumpul komoditas ekspor, pengusaha rice milling, kyai atau ulama bear dan - lain lain. Kemudian renungankan mengapa dan bagaimana mereka bisa jadi sukses. (Marjohan, Guru SMA Negeri 3 Batusangkar) ide yang bagus juga untuk mengembangkan motovasi mambaca

No comments:

Post a Comment